Friday, December 3, 2021

लिंकडिन अब हिंदी में भी-यह नया है.


लिंकडिन अब हिंदी में भी। . यह नया है.. वैसे हमने कभी भी हिंदी को दूर नहीं जाने दिया लिंकडिन से। .कई आर्टिकल लिखे हिंदी में। .कुछ पोस्ट भी पर वह अकाउंट लिंकडिन ने बंद कर दिया। ..कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन जो हुआ था। .वाज़िब है. 

वैसे यह मेरा लिंकडिन का चौथा अकाउंट है. दो मैंने मिटाये थे , एक लिंकडिन नें। . मुक़ाबला २-१ से बराबर। . अब ऐसे भी बराबर होता है. आप गणित करते रहिये। जिसकी लाठी उसकी भैंस. 

ट्विटर वाले कूल डूड बाहर , पराग भाई अंदर. सवाल सरकार और उससे पहले बोर्ड को खुश रहने का है. आप डोर्से हों या ट्राविस कलाकनिक हों , बोर्ड सब पर भारी है. अब पैसा चाहिए विवाद नहीं. वीवर्क वाले आदम न्यूमन तो याद होगा आपको .. 

मतलब साफ़ है, फाउंडर अलग मिटटी के होते हैं, और उनके बाद वाले सीईओ अलग. याद रखिये, इन सभी भारतीय सीईओ जो अमरीकी टेक और अन्य कंपनियों के सूरमा बने हैं, उनमे से किसी ने कभी कोई कंपनी नहीं खड़ी की. 

आगे की बहस आप अपने ग्रुप में कर लेना। 

हिंदी में कई कंटेंट क्रिएटर यूट्यूब वाले हैं. यूट्यूब पैसा देता है. वीडियो देखना आसान है, कौन पढ़े कंटेंट. ७०% कंटेंट वीडियो में खपत होते हैं. 

मैं हिंदी में लिखता हूँ ब्लॉगर पर और चिपकाता हूँ लिंकेडीन पर.  यह आसान है और ओरिजिनल कंटेंट अपने ब्लॉग पर सुरक्षित रहता है. 

अगर मुझे मेरे हिंदी ब्लॉग से कुछ आर्टिकल निकाल कर लिंकेडीन पर आर्टिकल चिपकाना हो तो कौन सा लेना चाहिए, आप बता सकते हैं. 

अगली आर्टिकल मैं डाइवर्सिटी , इन्क्लूसन , इक्वलिटी और बेलोगिन्ग के बारे में लिखना चाहता हूँ. 

कॉर्पोरेट का यह नया मुलम्मा है. अपने गिरेबान में झाँकने पर सभी कंपनियों को लगा जैसे वे अपने देश की सरकार की तरह अराजक हो गए है. जमीर धिक्कारने लगा उन्हें , उन्होंने आईने में सुसान फाउलर का फोटो देख लिया। .. अब उन्हें भी अपनी कंपनी गन्दी दिखने लगी. लेकिन जैसा कि कहते हैं न, "धूल कई बार चेहरे पर होती है और हम आईना साफ़ करते होते हैं. ". 

डाइवर्सिटी इन्क्लूसन के पहले आत्मा साफ़ हो, डाइवर्सिटी के उलेमा पाक हों. मंदिर का प्रांगण धुला धुला हो. 

लेकिन डाइवर्सिटी के नाम पर हम सिर्फ महिलाओं को और कुछ सतरंगी लोगों को कंपनी के सीने पर बैठा का अपना दामन पाक नहीं कर सकते. 

आप लिंकडिन पर डाइवर्सिटी एंड इन्क्लूसन हेड  टाइप करें, लोगों को सर्च करें।  ९०% आपको महिलाएं मिलेंगी इस पद पर। .. क्या चल रहा है यह सब? 

No comments:

Post a Comment

मैं मिशेल हूँ !

मैं मिशेल हूँ !  आपने मेरी तैयारी तो देख ही ली है, राइडिंग बूट, हेलमेट,इत्यादि.  मैं इन्विंसिबल नहीं हूँ !  यह नील आर्मस्ट्रॉन्ग की मून लैंड...